नफरत अराजकता पैदा करती है और प्यार शांति पैदा करता है

Muz Team
0

Mufti Aftab Rashk Misbahi

Manaw samaj ka vikash.

मानव समाज के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्यक है कि संपूर्ण समाज शांति और सद्भाव से रहे।  लोग एक-दूसरे के प्रति दयालु और मददगार हैं।  एक दूसरे के सिख दुख के साथी बनें।  यदि उनमें से कोई बीमार पड़ जाए तो लोगों को उनके पास जाना चाहिए और इलाज की उचित व्यवस्था करनी चाहिए।  संकट की स्थिति हो तो समस्या दूर करनी चाहिए, भूखे को खाना खिलाना चाहिए, प्यासे को पानी देना चाहिए, नंगे को कपड़ा पहनाना चाहिए, जरूरतमंद की जरूरतें पूरी करनी चाहिए।  सभी के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करना चाहिए।  मुस्कुराओ और मिलो.  अपने मन में किसी के प्रति घृणा न रखें, कुरूप न बनें।  मिल-जुलकर रहें और हंसी-मजाक के साथ एक-दूसरे का साथ दें।  यही शांतिपूर्ण समाज की पहचान है और इसी से समाज का विकास होता है।  यदि मानव समाज इन विशेषताओं के प्रति घृणा भाव से रहने लगे, एक-दूसरे से लगाव न रखे, किसी की परवाह न करे तो ऐसा समाज विकास के स्थान पर पतन का शिकार हो जाता है।


Nafrat Fasad ko aur Muhabbat Aman ko janam deti hai.


हम जिस देश भारत में हैं उसकी वैश्विक पहचान यहां की गंगा जमनी सभ्यता रही है।  यानी तमाम धार्मिक मतभेदों के बावजूद सभी को मिल-जुलकर प्रेम से रहना चाहिए।  यहां हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, पारसी और अन्य धर्मों के अनुयायी रहते हैं, व्यापार और जीवन के अन्य क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं।  ये सभी धार्मिक रूप से एक-दूसरे से भिन्न हैं।  लेकिन सामाजिक और आपसी रहन-सहन के मामले में सभी एक-दूसरे का खास ख्याल रखते हैं और हर मोड़ पर एक-दूसरे की सेवा के लिए खड़े रहते हैं।   यही भारत की खूबसूरती और पहचान है.  ये देश सदियों से इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है.  हालांकि राजनेता समय-समय पर इस महमूद माहौल को बिगाड़ने की पुरजोर कोशिश करते हैं और कभी धर्म, कभी जाति तो कभी किसी और नाम पर आपस में लड़ाते हैं, लेकिन यहां के निवासी ऐसी राजनीति के लिए बधाई के पात्र हैं शासक। वे एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं और उनकी बातों को स्पष्ट तरीके से सुनकर उनके बीच नफरत को पनपने नहीं देते हैं।   हालाँकि, जब अंग्रेजों ने भारत पर कब्ज़ा किया और यहाँ के हिंदुओं और मुसलमानों को लड़ने के लिए धर्म का इस्तेमाल किया, तो सभी हिंदुओं और मुसलमानों ने मिलकर अंग्रेजों की योजनाओं को विफल कर दिया और अपने देश में नफरत का मार्ग प्रशस्त नहीं होने दिया।   जिसका परिणाम यह हुआ कि अंग्रेजों को हिंदू और मुसलमानों की एकता के सामने हारना पड़ा और देश छोड़ना पड़ा।  यह सफलता भारत के लोगों को आपसी प्रेम और एकता के कारण ही प्राप्त हुई।  यदि वे अंग्रेजों की साजिशों का शिकार हो जाते और एक-दूसरे से नफरत करते तो यह देश उनकी गुलामी से कभी मुक्त नहीं हो पाता।  आपसी प्रेम बनाए रखने और नफरत से दूर रहने का यह पाठ हमारे पूर्वजों द्वारा अतीत में याद किया गया था, यदि हम अपने प्यारे देश भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं और इसे दुनिया के विकसित देशों की सूची में उच्च स्थान दिलाना चाहते हैं पढ़ाना है तो हमें वो सबक दोबारा सीखना होगा जो हम कहीं न कहीं भूल गए हैं।


Politics and political science.


राजनीति और राजनेताओं का कार्य प्रजा को जोड़ना और उनकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करना है। कहा जाता है कि अगर किसी देश या राज्य में कोई कुत्ता प्यास से मर रहा है तो इसके लिए उस देश और राज्य का मुखिया जिम्मेदार होता है. रोटी, कपड़ा और मकान हर इंसान की बुनियादी जरूरतें हैं जो हर देश और हर राज्य का राष्ट्रीय और राजधर्म है। इसे राजधर्म भी कहा जाता है। यदि कोई राष्ट्राध्यक्ष इन जिम्मेदारियों से भागता है तो वह राजधर्म की जिम्मेदारियों से भाग रहा है। ऐसे में राज्य के मुखिया के लिए यह जरूरी है कि वह अपने देश में रहने वाले हर इंसान की बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखे और अगर लोगों को इन बुनियादी सुविधाओं में किसी भी तरह की बाधा आती है तो यह सरकार की जिम्मेदारी है। इन बाधाओं को दूर करें और लोगों को इससे लाभ उठाने का मौका दें। जो भी देश अपने लोगों की बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखता है वह हर दिशा में विकास करता है। और जो इनकी उपेक्षा करता है वह उन्नति के स्थान पर पतन के मार्ग पर अग्रसर होता है। दुनिया भर में हमारे प्यारे भारत की एक पहचान यह रही है कि यहां की सरकारें अपने लोगों का खास ख्याल रखती हैं और उन्हें हर संभव स्तर पर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने में लगी रहती हैं। लेकिन यहां कुछ लोग भारत की गंगा जमनी तहजीब को कलंकित करने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. वे अब धर्म, पंथ, जाति समुदाय, पेशे और जीवनशैली के आधार पर लोगों को एक-दूसरे से अलग करने और उनके बीच नफरत का माहौल पैदा करने की व्यर्थ कोशिश कर रहे हैं। ऐसे प्रयासों में यूपी और उत्तराखंड सरकार द्वारा कौड़ियों के रास्ते में पड़ने वाली सभी दुकानों पर मालिकों के नाम लिखने का हालिया आदेश भी शामिल है, जिस पर पुलिस अधिकारियों ने काम करना भी शुरू कर दिया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर अस्थायी रोक लगा दी है. हालाँकि कुछ लोगों ने इस घृणित फरमान का आनंद लिया होगा और इसका उपयोग बड़े पैमाने पर नफरत फैलाने के लिए करना चाहा होगा। लेकिन हमें भारत के बहुसंख्यक लोगों से यह आशा करनी चाहिए कि उन्हें ऐसा शत्रुतापूर्ण माहौल पसंद नहीं है और वे खुद को इन झमेलों में शामिल करना पसंद नहीं करते हैं। सच तो यह है कि यहां का बहुमत अब भी ऐसे कदमों से नाराज है। बल्कि कई लोग ऐसे फरमान की खुलेआम आलोचना करते हैं, जैसे लोगों ने आलोचना की और अच्छा किया.


Political history 


इतिहास गवाह है कि जब-जब राजनेताओं ने अपनी योजनाओं के तहत लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाने और नफरत का माहौल पैदा करने की कोशिश की है, तब-तब लोगों ने उनका साथ नहीं दिया है। पिछले कई सालों से भारत में जो नफरत का माहौल बनाया जा रहा है, उससे लोगों ने काफी हद तक खुद को दूर कर लिया है। वे जानते हैं कि नफरत से वे संतुष्ट नहीं होने वाले और देश खुश नहीं होने वाला। उनका पेट भी प्यार से चलेगा और ये देश भी प्यार के कंधों पर आगे बढ़ेगा. क्योंकि नफरतें उपद्रव को जन्म देती हैं, जिससे अशांति, बेचैनी और बेचैनी का माहौल बनता है। जबकि प्यार शांति, शांति और आपसी भाईचारे को बढ़ावा देता है। हम प्रेम के पुजारी हैं, हमारा काम प्रेम, सेवा, आपसी भाईचारा है। राजनीति और सत्ता के लोग हमें चाहे किसी भी नाम पर बांट लें, चाहे हमारे बीच नफरत की दीवार कितनी भी ऊंची या कितनी भी मजबूत क्यों न बना लें, लेकिन हम भारत के लोग प्रतिज्ञा करते हैं कि हम नफरत का शिकार नहीं होंगे और न ही भारत के लोग। राजनीति और सत्ता से बैर रखें। हम माहौल को मधुर बनाने में सफल होंगे, क्योंकि यही हमारे देश की खूबसूरती है और यही हमारी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान भी है। और हम शांति के समर्थक हैं, अराजकता के नहीं। हम शांति, शांति और एकता चाहते हैं, कलह नहीं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)