Tuesday, November 8, 2022

Online teaching एक बहुत बड़ी मार्केट


मेरे दिमाग में ये बात कल ही से चल रही थी के ऑफलाइन स्कूल मदरसे कोचिंग इतने सारे खुल रहे है लेकीन अक्सर लोग आनलाइन स्कूल, आनलाइन, अकादमी, ऑनलाइन इंस्टिट्यूट, आनलाइन मदरसे क्यों नही खोल रहे है। जबकि ज्यादा पॉपुलेशन आनलाइन ही रहती है। 

आज फिजिक्स वाला ने ऑनलाइन बनाया यूनिकॉर्न कम्पनी।
फिजिक्स वाला को तो आप लोग जानते ही होंगे उन्हों ने ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट करके ऑनलाइन स्टूडेंट्स को प्रिपरेशन करा कर बनाडली एक यूनिकॉर्न कम्पनी। फिजिक्स वाला कहते है मैं ऑफलाइन पढ़ाता तो 10 साल में सिर्फ 6,000 7,000 लोगों को ही पढ़ा पता जबकि ऑनलाइन में लाखो पढ़ रहे है एक साथ हर साल। तो ऑनलाइन बहुत बड़ी मार्केट प्लेस है। 

यूनिकॉन किसे कहा जाता है?
जब कोई प्राइवेट या निजी कम्पनी अपना रेवेन्यू 1 billion dollar से जायदा कर लेता है तो उसे यूनिकॉर्न कहा जाता है। अब 1 billion dollar कितना होता है इंडियन रूपये में तो आप खुद जोड़ सकते है 81,86,50,50,000.00 एक आनलाइन आए कोचिंग इतना पैसा बना सकता है फिर भी लोग आनलाइन आने से हिचकिचाते क्यों है? 

अगर आप चाहे तो मेरे सथ आनलाइन का सफर शुरू कर सकते है जहां मिलती है पहचान, इज्जत, लोगो से मिलने और बात करनी का तरीका, अपनी बात दुनियां के सामने रखने का मोका और अपनी बात अपना हुनर को दुनिया से मनवाने की ताकत। तो कितने लोग तैयार है मेरे साथ ऑनलाइन सफर शुरू करने के लिए। वो मेरा व्हाट्सएप नंबर 9097779020 पे कॉन्टैक करें या कॉमेंट में अपनी ओपिनियन दें सकते है।

No comments:

Post a Comment